Recent Post
 

Racism Meaning in Hindi – Racism का क्या मतलब है?

Racism-meaning-in-hindi-kya-hai

Racism Meaning in Hindi क्या होता है, Racism Definition क्या होता है, Racism क्या होता है, Racism Synonyms क्या होते है, Racism किस हद तक खतरनाक हो सकता है. यदि आप ऐसे ही कुछ सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में Racism के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप Racism के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप Racism के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों आज तारीख 03-06-2020 है जिस दिन ये पोस्ट लिखी जा रही है, अमेरिका जल रहा और अमेरिका की जनता आन्दोलन पर उतर आई है और इस सब की वजह है एक इन्सान की मौत और मौत की वजह Racism.

Racism Meaning in Hindi क्या होता है?

Racism का  Hindi Meaning “नस्लभेद” होता है और इसका Engilsh उच्चारण “रेसिस्म” होता है. Racism के हिंदी में और भी Meaning होते है जैसे – नस्लवाद, जातिवाद, जातीयता या किसी जाती की विशिष्टता.

Racism की Definition

किसी दूसरी जाती के प्रति हीनता, भेदभावपूर्ण या अपमानजनक व्यवहार को Racism कहते है और वह व्यक्ति जो ऐसा व्यवहार करता है उसे Racist कहते है. (Inferiority, discriminatory or abusive behavior towards another Race is called Racism and the person who behaves like this is called Racist).

Example

  • मेरी कक्षा के कुछ बच्चे अंकित के रंग का मजाक उड़ाकर नस्लभेद करते है. (Some children of my class make racism by making fun of Ankit’s color.)
  • वह अलग समुदाय का था इसलिए वह नस्लभेद का शिकार बन गया. (He belonged to a different community so he became a victim of racism.)

Racism क्या है?

यह शब्द Race से लिया गया है यहाँ Race का मतलब है एक ही जाती, धर्म या रंग के लोगों का एक समूह जो की अपने Race (समूह) को किसी अन्य Race (समूह) से बेहतर या भिन्न मानते है.

Racism के Synonyms

  • racial discrimination (रेसियल डिस्क्रिमिनेशन)
  • racialism (रासिअलिस्म)
  • racial prejudice (रेसियल प्रेज्यूडिस)
  • xenophobia (क्सेनोफोबिया)
  • chauvinism (चौविनिस्म)
  • bigotry (बिगोट्री)
  • casteism (कास्टिस्म)

दोस्तों कभी भी कोई व्यक्ति जन्म से Racist नही होता उसे बनाया जाता है उसे विरुद्ध किया जाता है किस विशेष Race (समूह) के प्रति और ये करने वाला कोई बाहर का नही होता कोई अपना ही होता है.

वो कोई भी हो सकता है माता-पिता, कोई रिश्तेदार या फिर कोई दोस्त. जरा आप भी गौर कीजिएगा इस बात पर के Racism कितना खतरनाक हो सकता है और ये कितना हानिकारक है.

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये Racism Meaning in Hindi – Racism का क्या मतलब है post पसंद आई होगी अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *